Thursday 12 May 2016

इस जॉब में मिलती है 80 लाख तक सैलरी, ये हैं सबसे ज्यादा इनकम वाले Jobs


प्रोडक्ट मैनेजर:
 कमाई के मामले में प्रोडक्ट मैनेजर्स और डेटा एनालिटिक्स मैनेजर भी किसी सीए और इंजीनियर्स से कम नहीं हैं। एक 4 से 5 साल के प्रोडक्ट मैनेजर की सैलरी 15 लाख से 40 लाख रुपए सालाना तक की है। वहीं 5 साल के अनुभव वाला डाटा एनालिटिक्स मैनेजर 40 से 60 लाख रुपए सालाना तक कमा लेता है।




मोबाइल डेवलपर:
 आज के दौर में मोबाइल इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है। इस कारण मोबाइल कंपनिया भी हर रोज नई टेक्नोलॉजी के मोबाइल बनाने में लगी हैं। जिससे मोबाइल डेवलपर्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। 4 से 5 साल के अमुभव वाले मोबाइल डेवलपर को करीब 50 से 60 लाख रुपए सालाना सैलरी मिलती है।


सॉल्युशन आर्किटेक्ट:
 सॉल्युशन आर्किटेक्ट ने सैलरी के मामले में डाटा साइंटिस्ट को भी पीछे कर दिया है। इस नौकरी के लिए करीब 80 लाख रुपए तक सालाना सैलरी मिलती है। सॉल्युशन आर्किटेक्ट किसी भी कारोबार की जरूरत के हिसाब से प्रोजेक्ट की प्लानिंग करता है। इस नौकरी के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के साथ बेहतरीन रिपोट्र्स बनाने का हुनर होना चाहिए।


डाटा साइंटिस्ट:
 डाटा साइंटिस्ट की जॉब की डिमांड बहुत ज्यादा है। हर कंपनी को अपना बिजनेस बढ़ाने और सोशल मीडिया में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए डाटा साइंटिस्ट चाहिए होता है। 5 साल के अनुभव वाले डाटा साइंटिस्ट को करीब 75 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। वहीं एक 5 साल के अनुभव वाले इंजीनियर को 5 से 8 लाख रुपए सालाना मिलते हैं।
Source: Patrika

No comments:

Post a Comment